भारत की सड़को पर जल्द राज करने आ रही है नये अंदाज में Ford Endeavour

Ford Endeavour : चेन्नई के महाबलीपुरम रोड पर पिछले हफ्ते एक रहस्यमय SUV को टेस्टिंग करते देखा गया। भारी छलावरण के बावजूद कार प्रेमियों ने पहचान लिया कि ये नई Ford Endeavour है। दो साल पहले भारतीय बाजार से विदा लेने के बाद Ford की ये वापसी किसी सुखद सपने जैसी है। कंपनी के इनसाइडर सूत्रों की मानें तो नई Endeavour न सिर्फ वापस आ रही है, बल्कि ऐसे फीचर्स और डिजाइन के साथ आ रही है जो Toyota Fortuner और MG Gloster को सीधी टक्कर देगी।

नया डिजाइन, नई पहचान

नई Ford Endeavour का डिजाइन पूरी तरह से रिफ्रेश किया गया है। फ्रंट में विशाल क्रोम ग्रिल के साथ C-शेप्ड LED DRLs लगे हैं जो इसे आक्रामक लुक देते हैं। बॉडी साइड में मस्कुलर व्हील आर्चेस और 20 इंच के अलॉय व्हील्स इसकी मजबूती का अहसास कराते हैं। पीछे की तरफ कनेक्टेड LED टेल लैंप्स मॉडर्न टच देते हैं।

इंटीरियर की बात करें तो Ford ने लग्जरी में कोई कमी नहीं छोड़ी है। 12.4 इंच का वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और प्रीमियम लेदर अपहोल्स्ट्री इसे एक प्रीमियम फील देती है। तीन जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट्स, और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स इसे Fortuner से आगे ले जाते हैं।(Ford Endeavour)

पावर और परफॉर्मेंस का बेजोड़ संगम

नई Endeavour में दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे। पहला है 2.0 लीटर EcoBlue टर्बो डीजल जो 170 bhp पावर और 420 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। (Ford Endeavour) दूसरा है 3.0 लीटर V6 टर्बो डीजल जो 250 bhp और 600 Nm का दमदार टॉर्क देता है। दोनों इंजन 10-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएंगे।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर हुई गुप्त टेस्टिंग में V6 इंजन ने 0-100 kmph की स्पीड महज 8.5 सेकंड में छू ली। ये आंकड़े किसी स्पोर्ट्स SUV को मात देते हैं। ऑफ-रोड कैपेबिलिटी में Terrain Management System के साथ सात ड्राइविंग मोड्स मिलेंगे – Normal, Eco, Sport, Slippery, Sand, Mud, और Rock Crawl।

टेक्नोलॉजी से लैस केबिन

Ford ने SYNC 4A इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी में नए मापदंड स्थापित किए हैं। वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, OTA अपडेट्स, और कनेक्टेड कार फीचर्स इसे तकनीकी रूप से एडवांस बनाते हैं। 12-स्पीकर B&O साउंड सिस्टम म्यूजिक लवर्स के लिए ट्रीट है।

Ford Endeavour

360-डिग्री कैमरा के साथ पार्किंग अब बच्चों का खेल है। हेड-अप डिस्प्ले ड्राइविंग इनफॉर्मेशन विंडशील्ड पर दिखाता है। वायरलेस चार्जिंग पैड, एंबिएंट लाइटिंग, और पावर टेलगेट जैसे प्रीमियम फीचर्स इसे कंप्लीट पैकेज बनाते हैं।

सेफ्टी में कोई समझौता नहीं

नई Endeavour में Ford Co-Pilot 360 सेफ्टी सूट स्टैंडर्ड मिलेगा। इसमें शामिल हैं – Adaptive Cruise Control, Lane Keep Assist, Blind Spot Monitoring, Automatic Emergency Braking, और 7 एयरबैग्स। ADAS Level 2 फीचर्स के साथ ये भारत की सबसे सेफ SUVs में से एक होगी।

बॉडी स्ट्रक्चर में हाई-स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। क्रैश टेस्ट में ये 5-स्टार रेटिंग पाने की पूरी संभावना रखती है। (Ford Endeavour) Electronic Stability Control, Hill Descent Control, और Traction Control System ऑफ-रोडिंग को सुरक्षित बनाते हैं।

मार्केट स्ट्रेटेजी और प्राइसिंग

Ford ने भारतीय बाजार से सीख ली है। इस बार कंपनी लोकल असेंबली के जरिए कीमतों को कंपेटिटिव रखने की योजना बना रही है। चेन्नई प्लांट में CKD असेंबली से कीमत में 15-20% की कमी आएगी। उम्मीद है कि बेस वेरिएंट 35 लाख रुपये से शुरू होगा जबकि टॉप वेरिएंट 50 लाख के आसपास होगा।

सर्विस नेटवर्क के लिए Ford ने नई रणनीति अपनाई है। कंपनी ने देशभर में 150 टच पॉइंट्स खोलने की योजना बनाई है। पार्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लोकल वेंडर्स के साथ पार्टनरशिप की जा रही है।

प्रतिस्पर्धा में कहां खड़ी है (Ford Endeavour)

Toyota Fortuner अभी भी सेगमेंट लीडर है, लेकिन नई Endeavour में वो सब कुछ है जो इसे चुनौती दे सके। MG Gloster साइज में बड़ी है लेकिन Endeavour की ऑफ-रोड कैपेबिलिटी बेहतर है। Mahindra Alturas G4 कीमत में सस्ती है लेकिन फीचर्स और परफॉर्मेंस में पीछे है।

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि अगर Ford सर्विस और कीमत को सही रखे तो Endeavour इस सेगमेंट में 20-25% मार्केट शेयर हासिल कर सकती है। ब्रांड की पुरानी साख और नए फीचर्स का कॉम्बिनेशन इसे विनिंग फॉर्मूला बना सकता है।

ग्राहकों की उम्मीदें और संभावनाएं

पुरानी Endeavour के मालिक राजेश सिंह कहते हैं, “मैंने 5 साल तक Endeavour चलाई है। इसकी सॉलिड बिल्ड क्वालिटी और पावर का कोई मुकाबला नहीं। नई वाली का इंतजार कर रहा हूं।” सोशल मीडिया पर #EndeavourIsBack ट्रेंड कर रहा है जो लोगों के उत्साह को दर्शाता है।

डीलर्स भी उत्साहित हैं। दिल्ली के एक डीलर ने बताया कि अनऑफिशियल बुकिंग्स शुरू हो गई हैं। “लोग एडवांस देने को तैयार हैं। पुरानी Endeavour की याद अभी भी ताजा है।”

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Ford Endeavour लॉन्च टाइमलाइन

सूत्रों के अनुसार Ford Endeavour की ऑफिशियल अनाउंसमेंट अगले महीने हो सकती है। बुकिंग्स दिवाली से पहले शुरू होंगी और डिलीवरी दिसंबर से शुरू होगी। कंपनी ने 2025 की पहली तिमाही में 5000 यूनिट्स प्रोड्यूस करने का टारगेट रखा है।

Ford की वापसी सिर्फ एक गाड़ी की वापसी नहीं है। ये भारतीय ऑटो मार्केट में विश्वास की वापसी है। नई Endeavour अगर अपने वादों पर खरी उतरी तो भारतीय SUV सेगमेंट में एक नया चैप्टर शुरू होगा।

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